1 दिन की मुख्यमंत्री बनी 19 साल की सृष्टि – किया ये काम

1 दिन की मुख्यमंत्री बनी 19 साल की सृष्टि – किया ये काम

  25 Jan 2021  

हरिद्वार की रहने वाली 19 वर्षीय सृष्टि गोस्वामी को 24 जनवरी को एक दिन के लिए उत्तराखंड की मुख्यमंत्री बनाया गया. बता दें कि इसी दिन राष्ट्रीय बालिका दिवस भी है. जानकारी के लिए बता दें कि सृष्टि ने राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी गेयरसेन से प्रशासन किया और राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी करी.

इस बारे में बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि, जीवनकाल में एक बार उन्हें ऐसा शानदार अवसर प्राप्त हुआ है. दरअसल, सृष्टि जोकि बीएससी तृतीय वर्ष के छात्र हैं, ने कहा, “मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है कि क्या यह सच है. मैं बहुत अभिभूत हूँ लेकिन साथ ही, मैं यह साबित करने की पूरी कोशिश करूंगी कि युवा लोगों के कल्याण के लिए काम करते हुए प्रशासन में हम उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं.”

बता दें कि जिन योजनाओं की वह समीक्षा करेंगी, उनमें अटल आयुष्मान योजना, स्मार्ट सिटी परियोजना, पर्यटन विभाग द्वारा होमस्टे योजना और अन्य विकास परियोजनाएं शामिल हैं. असल में गोस्वामी 2018 से बाल विधानसभा (बाल राज्य सभा) के सीएम रही हैं. राज्य सरकार के अधिकारियों ने कहा कि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारी सीएम के रूप में कार्य करने से पहले उन्हें एक विस्तृत प्रस्तुति देंगे.

इस विषय में उत्तराखंड चाइल्ड राइट्स प्रोटेक्शन कमीशन द्वारा चीफ सेक्रेटरी को पत्र भी भेज दिया गया है. वहीँ चेयरपर्सन उषा नेगी ने कहा कि, ” इस बारे में व्यवस्था पहले से ही गैरेसिन में राज्य विधानसभा भवन में की जा चुकी है। सृष्टि हमारे साथ कुछ समय से काम कर रही है और हम उसकी क्षमताओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं.”