आज से हरियाणा में वाहन चालकों को बड़ा झटका – टोल हुआ इतना महंगा
आज से हरियाणा में वाहन चालकों को बड़ा झटका  –  टोल हुआ इतना महंगा

आज से हरियाणा में वाहन चालकों को बड़ा झटका – टोल हुआ इतना महंगा

  01 Sep 2020  

जहाँ एक तरफ कोरोना काल ने देश की आर्थिक स्तिथि को बिगाड़ कर रख दिया है, वहीँ दूसरी और हरियाणा वासियों के लिए एक और बुरी खबर आ गई है. दरअसल, एक सितंबर से राज्य में अधिक टोल चुकाना पड़ेगा. केंद्रीय सरकार नेशनल हाईवे पर लगे टोल प्लाजा के टैक्स रेट्स में इजाफा करने जा रही है. यह बदलाव दिल्ली से चंडीगढ़, दिल्ली से सिरसा, दिल्ली से फरीदाबाद, पलवल रोड आदि के रास्ते में आने वाले टोल प्लाजा में किया जा रहा है. यानि अब जनता को पहले से अधिक टोल टैक्स भरना पड़ेगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टोल प्लाजा के टैक्स दरों में हर साल बदलाव किया जाता है. ऐसे में जो भी रिव्यु होता है, उसे सितंबर माह में लागू कर दिया जाता है. वहीँ इस बार 1 सितंबर से नए टोल प्लाजा टैक्स रेट शुरू किए जा रहे हैं. यानि अब इन सभी टोल प्लाजा पर पहले से पांच फीसदी अधिक महंगाई देखने को मिलेगी जोकि जनता के लिए चिंता के विषय बन कर सामने आ सकता है.

मिली जानकारी के अनुसार फ़िलहाल राष्ट्रिय राजमार्ग प्राधिकरण ने महीने की टोल दरों में 13 रुपयों से लेकर 39 रूपये तक की बढ़ोतरी कर दी है. 31 अगस्त की मध्य रात्रि से ही यह नए मूल्य लागू कर दिए जाएंगे. आज से दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-सिरसा, दिल्ली-फरीदाबाद, पलवल हाईवे पर टोल टैक्स महंगा करके नए मूल्य लागू हो रहे हैं.