फोन कॉल से बैंक खाते को साफ करने वाली गैंग का बड़ा खुलासा
फोन कॉल से बैंक खाते को साफ करने वाली गैंग का बड़ा खुलासा

फोन कॉल से बैंक खाते को साफ करने वाली गैंग का बड़ा खुलासा

  31 Aug 2020  

बीते बुधवार को हरियाणा पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. दरअसल प्रदेश में इन दिनों ठगी के मामले काफी तेज़ी से बढ़ते देखने को मिल रहे थे. ऐसे में अब पुलिस ने गंभीरता से मुद्दे को लेते हुए 5 फ्रॉडस्टर्स को गिरफ्तार कर लिया है. यह सभी लोग झारखंड के जामताड़ा से काबू किए गए हैं. इन आरोपियों से पुलिस को सवा लाख रूपये नकद बरामद हुए हैं जबकि दर्जन भर फोन भी इनसे पाए गए हैं. यह सभी आरोपी हरियाणा से करीब 1300 किमी दूर बैठे लोगों को झांसा दे कर लूट रहे थे.

बताया जा रहा है कि आरोपी गिरोह लोगों को सिमकार्ड 3जी से 4जी में अपग्रेड करने की बात कह कर उनके बैंक से लिंक्ड सिम कार्ड को स्वैपिंग के ज़रिए और दुसरे सिम के ज़रिए चुटकी बजाते ही अकाउंट खाली कर देते थे. अब तक यह गिरोह सैंकड़ों लोगों के खातों को खाली कर चुका था. फरीदाबाद से लेकर इनका नेटवर्क देश के कौने-कौने तक फैला हुआ है. कुछ समय पहले ही इन आरोपियों ने यहाँ के रहने वाले मनीष कुमार जैन के खाते से ढाई लाख रूपये उडाये हैं.

ऐसे करते थे ठगी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुलिस ने जब आरोपियों से पूछताछ की तो पता चला कि यह सब टेलिकॉम कंपनी के अधिकारी बन कर उनके ग्राहकों को कॉल करते थे और फिर उन्हें 3जी से 4जी सिम अपग्रेड करने के फायदे बता कर उन्हें बातों में फंसा लेते थे. जब ग्राहक मान जाता तो वह उनकी सिमकार्ड से अपने एक सिम कार्ड पर आईएमएसआई नंबर भेजने को कहते थे. जब सिम एक्टिवेट का लिंक सेंड किया जाता तो उस पर क्लीक करते ही उनका अकाउंट खाता नेट बैंकिंग के ज़रिए खाली कर दिया जाता था.