निगम का किया JSE भर्ती रद्द करने का पत्र जारी – मंत्री बोले-परीक्षा हुई हैं तो भर्ती भी होगी

निगम का किया JSE भर्ती रद्द करने का पत्र जारी – मंत्री बोले-परीक्षा हुई हैं तो भर्ती भी होगी

  19 Jul 2020  

कोरोना वायरस जैसी महामारी को अहम रखते हुए पिछले साल निकाली गई दक्षिण हरियाणा बिजली बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की जा रही हैं. दरअसल, बीते वर्ष प्रदेश में जूनियर सिस्टम इंजिनियर अर्थात जेएसई की भर्तियों के लिए कर्मचारी आयोग ने चयन परीक्षा इस साल आयोजित की थी लेकिन कोविड-19 के हालातों को देखते हुए फिलहाल यह परीक्षाएं टाली जा रही हैं. इसके लिए निगम के चीफ इंजिनियर एचआर ने 7 जुलाई को भर्ती रद्द करने के आदेश ज़ारी कर दिए हैं. मामला तूल पकड़ने के बाद हाल ही में बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने भी इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि जिन उमीदवारों ने पहले परीक्षा दे दी है, उनकी भर्ती को फ़िलहाल रद्द नहीं किया जाएगा.

बता दें कि जुलाई 2019 में बिजली निगम की सिफारिश पर कमीशन ने जेएसई के 146 पदों के लिए भर्तियाँ निकाली थीं. इस परीक्षा में लगभग 30 हजार उमीदवार शामिल हुए थे. हालाँकि परीक्षा का परिणाम अभी तक घोषित नहीं किया गया है. लेकिन निगम ने इन भर्तियो को रद्द करने का आदेश दे दिया. इसके साथ ही पदों की भर्ती पर आउटसौर्सिंग का निर्णय भी लिया गया है. परन्तु बोर्ड ने इस फैसले को अभी मंजूरी नहीं दी है.

इस मामले में ट्रक देते हुए यह कहा गया कि फ़िलहाल बोर्ड की बैठक आयोजित होने में समय लग सकता है. ऐसे में कमीशन को पत्र लिख कर सूचित किया जाए कि भर्तियां रद्द कर दी गई हैं. वहीँ परीक्षा में शामिल हुए अभियार्थियों ने भागदौड़ शुरू कर दी है. उन्होंने बिजली मंत्री से लेकर डिप्टी सीएम तक से मुलाकात करके बातचीत का सिलसिला शुरू कर दिया है. इन अभियार्थियों का कहना है कि उन्होंने इस परीक्षा के लिए साल भर की मेहनत की है ऐसे में यदि उनकी भर्ती रद्द की जाती है तो उनकी मेहनत व्यर्थ चली जाएगी. वहीँ अब बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा है कि जिनकी परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनकी भर्ती नही रोकी जाएगी.