Categories: Some Special

40 परीक्षाओं में हुए असफल – नहीं टूटा हौंसला और बन गये IRS अफसर

यदि इंसान के इरादे पक्के हो तो दुनिया की कोई भी रुकावट उसे उसकी मंजिल तक पहुँचने से नहीं रोक सकती. फिर चाहे वह कोई भी कार्यक्षेत्र क्यों न हो. यदि आप अपने सपनों को उड़ान देना चाहते हैं तो आपको हार का सामना करना भी सीखना पड़ेगा क्यूंकि हार ही आपको आपकी मंजिल तक पहुंचने योग्य बनाती है. कुछ ऐसी ही हिम्मत और हौसला IRS असफर अवध (IRS Avadh Kishor) किशोर ने भी दिखाई. आज भले ही वह एक कामयाब ऑफिसर हैं लेकिन उन्हें इस सफलता तक पहुँचने के लिए एक या दो बार नहीं बल्कि 40 बार हार का सामना करना पड़ा है.

बता दें कि अवध किशोर पवार (Avadh Kishor Panwar IRS) ने अब तक 40 बार यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा दी है और फेल हुए हैं. लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी और आख़िरकार अब IRS की कुर्सी संभाल रहे हैं. अवध किशोर के अनुसार जब भी वह किसी रिक्शा चालक या अन्य व्यक्ति को UPSC की परीक्षा पास करते हुए देखते थे तो उनका हौंसला और भी बढ़ जाता था और वह हार के बाद भी वापिस उठ खड़े होने की हिम्मत जुटा लेते थे.

वह हमेशा से ही सविल सर्विसेस की परीक्षा देने के इच्छुक रहे हैं लेकिन जब किसी व्यक्ति को वह परीक्षा प-आस करते देखते तो हमेशा यही सोचते कि अगर यह कर सकता है तो फिर मैं यह पास क्यों नहीं कर सकता. केवल यही एक बात थी जो हमेशा उनकी उम्मीद को जगाए रखती थी. हालाँकि उनके पास अच्छी नौकरी थी लेकिन उन्होंने रिजाइन दे कर यूपीएससी को अपनी मंजिल बना लिया. अवध के अनुसार वह हिंदी मीडियम बैकग्राउंड से आते हैं इसलिए इंग्लिश में उन्हें काफी दिक्कत आती रही है.

अवध ने बताया कि हर व्यक्ति साल में एक ही बार यूपीएससी की परीक्षा दे सकता है ऐसे में यदि किसी का अटेम्प्ट फेल होता है तो उसका पूरा साल बर्बाद हो जाता है. इसलिए उनके 40 साल फेल होने के चलते बर्बाद हो गए परन्तु उन्होंने फिर भी कभी पीछे मुद कर नहीं देखा. बता दें कि अवध मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के ग्रामीण क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं. ऐसे में बड़ी उपाधि मिलना उनके लिए बेहद गर्व की बात है.

Tags: IRS Officer
sansarkranti

Recent Posts

लाखों बच्चों को हरियाणवी भाषा में फ्री शिक्षा दे रहें प्रवीन उड़ान

हरियाणा के बरवाला के रहने वाले प्रवीन उड़ान हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तरप्रदेश के छात्रों को यूटूब पर हरियाणवी भाषा…

2 months ago

हरियाणा में बढ़ा 26 जुलाई तक लॉकडाउन – जानिए क्या रहेगा बंद और खुला

हरियाणा सरकार ने दौबरा लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी है। अब हरियाणा के 26 जिलों में 26 जुलाई तक…

3 months ago

2 से ज्यादा बच्चे हुए तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी – योगी का नया विधेयक

UP के CM योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा प्रस्तावित जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक विधेयक तैयार किया गया हैं। विधेयक…

3 months ago

हरियाणा में जल्द मिल सकती हैं गर्मी से राहत – जाने कब होगी बारिश

हरियाणा में दिन-प्रतिदिन गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा हैं। हर कोई चाहता हैं की मौसम का मिज़ाज बदले व…

3 months ago

500 रुपए का 1 नोट आपको बना सकता है मालामाल – मिलेंगे 10 हजार रुपए

सरकार द्वारा 500 और 1000 के पुराने नोट बंद कर दिए गये थे। जिसके बाद 500 और 2000 के नए…

3 months ago

हरियाणा सरकार ने बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां, अब इस दिन खुल सकते हैं स्कूल

हरियाणा सरकार द्वारा स्कूलों के बंद रखने की अवधि बढ़ा दी गयी हैं। प्रदेश में अभी 15 दिन ओर स्कूल…

4 months ago