Thursday, November 25, 2021
HomeBiographyलाखों बच्चों को हरियाणवी भाषा में फ्री शिक्षा दे रहें प्रवीन उड़ान

लाखों बच्चों को हरियाणवी भाषा में फ्री शिक्षा दे रहें प्रवीन उड़ान

हरियाणा के बरवाला के रहने वाले प्रवीन उड़ान हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तरप्रदेश के छात्रों को यूटूब पर हरियाणवी भाषा में मुफ़्त में सामान्य ज्ञान की शिक्षा मुहैया करवा रहें हैं। आपको बता दें की GK Parveen Udaan अपने LISO App के माध्यम से बच्चों को मात्र 11 रुपए, 21 रुपए, 31 रुपए तथा 51 रुपए में 600 घंटों तक पढ़ाने का काम करते है।

प्रवीण उड़ान (GK Parveen Udaan) ने अपने LISO ऐप की शुरुआत 20 जनवरी 2021 में की थी। आपको बता दें की एक बर्गर के रेट में प्रवीण उड़ान पूरे 6 महीने और 600 घंटे पढ़ाने का काम करते हैं। GK Parveen Udaan के LISO App पर हरियाणा और भारत से सम्बंधित सभी प्रकार के सामान्य ज्ञान के सवाल-जवाब बच्चों को मात्र 11 रुपए, 21 रुपए, 31 रुपए तथा 51 रुपए में पढ़ाए जाते है।

यूटूब पर GK Parveen Udaan के लगभग 2 लाख 55 हजार सब्स्क्राइबर हैं। प्रवीण ने संसार क्रान्ति से ख़ास बातचीत ने बताया की उन्होंने अपना यूटूब चैनल तो बहुत पहले बना लिया था लेकिन उसपर 2018 में नियमित रूप से विडियो डालना शुरू किया। जब प्रवीण ने पहली बार हरियाणवी भाषा में विडियो बना के डाला तो एक यूज़र ने कॉमेंट में लिखा की “डांगर हिंदी बोलना सीख लें” इसी बात से प्रभावित होकर GK Parveen Udaan ने अपनी सारी नई विडियो को हिंदी की बजाए हरियाणवी भाषा में बनाना शुरू कर दिया।

अगर प्रवीण उड़ान की शिक्षा की बात करें तो प्रवीण ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा गाँव खेदड ज़िला हिसार के सरकारी स्कूल से ग्रहण की हैं। M.Com की डिग्री कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय और B.ED, M.ED की डिग्री चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा से ग्रहण की हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments