क्या PM नरेंद्र मोदी के पुराने दोस्त हैं अन्ना हजारे ? – देखें पूरी खबर

क्या PM नरेंद्र मोदी के पुराने दोस्त हैं अन्ना हजारे ? – देखें पूरी खबर

सबको पता हैं की किसान आंदोलन चल रहा हैं। इस दौरान कई दिनों से एक फ़ोटो सोशल मीडिया पर शेयर की जा रहीं हैं। जिसमें 2 आदमी एक साथ खड़े हैं उन्मे से एक व्यक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं और दूसरे व्यक्ति को अन्ना हजारे बताया जा रहा हैं। यह फ़ोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। सबसे पहले आपको सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही फ़ोटो से रूबरू करवाते हैं।

जो फ़ोटो आपने देख रहें हैं इसे सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा हैं। वायरल फ़ोटो में दावा किया जा रहा हैं कि मोदी के साथ जो व्यक्ति हैं वह अन्ना हजारे हैं और अन्ना PM मोदी के पुराने दोस्त हैं। लोग इसे सोशल मीडिया पर शेयर करके दावा कर रहें हैं कि अन्ना पुरानी दोस्ती के चलते ही मोदी सरकार से जुड़े मुद्दों पर चुप रहते हैं।

जानिए क्या हैं इस फ़ोटो का पूरा सच

जब संसार क्रान्ति न्यूज द्वारा इसकी पड़ताल की गयी तो पता चला की सोशल मीडिया पर किए जा रहें सारे दावे फर्ज़ी हैं। फोटो को जब गूगल पर सर्च किया गया तो सामने आया की यह अन्ना हजारे की नहीं हैं। 22 सितम्बर 2017 को इकोनॉमिक टाइम्स वेबसाइट द्वारा की गयी एक रिपोर्ट में हमें यही फोटो मिली। इकोनॉमिक टाइम्स वेबसाइट की रिपोर्ट में बताया गया हैं कि वायरल फोटो में PM नरेंद्र मोदी के साथ दिख रहे यह व्यक्ति अन्ना हजारे नहीं बल्कि संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी लक्ष्मण राव इनामदार हैं। लक्ष्मण राव ने पीएम मोदी के जीवन में उनके गुरु की भूमिका निभाई।

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरु लक्ष्मण राव इनामदार के बारे में रीसर्च किया गया तो पता चला की 1984 में लक्ष्मण राव इनामदार का निधन हो गया था। चूंकि लक्ष्मण राव का निधन 36 साल पहले ही हो चुका है इसलिए साफ है कि फोटो भी 36 साल से ज्यादा पुरानी है। और सोशल मीडिया पर किए जा रहें सारे दावे फ़ेक हैं।