हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव – जहां 700 साल पहले इस राजा ने बनवाया था 45 एकड़ का स्नानघर

हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव – जहां 700 साल पहले इस राजा ने बनवाया था 45 एकड़ का स्नानघर

संसार क्रान्ति: आज आपको हरियाणा के ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहें हैं, जो हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव हैं। इस गाँव का इतिहास 700 साल से भी पुराना हैं। यहाँ एक राजा ने 45 एकड़ में स्नानघर भी बनवाया था जोकी अब तालाब में तब्दील हो चुका हैं।

हिसार ज़िले का यह गाँव हैं हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव

हिसार ज़िले का सिसाय गाँव हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव हैं। इस गाँव का इतिहास 700 साल से पुराना माना जाता हैं। अगर इसकी लोकेशन की बात करे तो यह गाँव हिसार से 36 किलोमीटर और हाँसी से 10 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ हैं। इस गांव का इतिहास भी बहुत अनोखा है गांव के इतिहास को लेकर स्थानीय लोग अलग-अलग खास कहानियां बताते हैं। बताया जाता हैं की इस गांव में सन 1945 में मिडिल स्कूल चलाया गया था जिसे सन 1990 में अपडेट कर सीनियर सेकेंडरी बना दिया गया था।

आपको बता दें की इस गाँव में सन 2002 में लड़कियों के लिए अलग से एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल बना दिया गया था। इस गाँव के अधिकतर लोग भी पढ़ें लिखे हैं, अगर आँकड़ों की बात करें तो गाँव की साक्षरता दर 70% हैं। इसके साथ-साथ खेलों में भी इस गाँव का बड़ा योगदान रहा हैं। आपको बता दें की कुश्ती के जाने-माने खिलाड़ी हिन्द केसरी पहलवान मास्टर चन्दगी राम भी इसी गाँव की धरती पर पैदा हुए।

गाँव का इतिहास

हरियाणा के सबसे बड़े गाँव सिसाय की 2 ग्राम पंचायतें हैं। इनमें से एक ग्राम पंचायत का नाम सिसाय बोला हैं तो दूसरी ग्राम पंचायत का नाम सिसाय कालीरावण हैं। वैसे तो दोनों गाँव एक साथ में ही स्थित हैं लेकिन गाँव के बीच से निकलती एक गली यह बताती हैं की कौनसा गाँव सिसाय बोला हैं और कौनसा गाँव सिसाय कालीरावण हैं। इस गाँव के बुजुर्गों का कहना हैं की गाँव का सम्बंध राजस्थान के जैसलमेर से जुड़ा हुआ हैं। क्योंकि उनके पूर्वजों के सम्बंध जैसलमेर में हुआ करते थे। गाँव में 700 साल के लगभग पूना  नाम के राजा थे जिनकी रानी का नाम सीसा था। राजा पूना ने गाँव ने एक विशाल स्नानघर बनवाया था जोकी 45 एकड़ में बनाया गया था। लेकिन आज वो स्नानघर एक तालाब में तब्दील हो गया हैं।

हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव कौनसा हैं, सिसाय हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव हैं, हिसार का सिसाय गाँव हरियाणा का सबसे बड़ा गाँव हैं, Which is the largest village of Haryana, Sisay is the largest village of Haryana, Sisai village of Hisar is the largest village in Haryana,