रामफलों के प्रदेश में उतरा राफेल – जानिय खास बातें
रामफलों के प्रदेश में उतरा राफेल – जानिय खास बातें

रामफलों के प्रदेश में उतरा राफेल – जानिय खास बातें

  29 Jul 2020  

आज पूरे देश की नजरें अंबाला पर टिकी हुई हैं. क्योंकि आज दोपहर 2 बजे से यहां लड़ाकू विमान राफेल पहुंचने जा रहे हैं. इन विमानों को मौके पर पहुंचे वायुसेना प्रमुख एयर चीज मार्शल आरकेएस भदौरिया रिसीव करेंगे. यह विमान आज आबू धाबी से रवाना किए गए थे जोकि दोपहर को हरियाणा के अंबाला एयर बेस पर पहुंचेंगे.

इसके चलते अंबाला एयरबेस और नज़दीकी क्षेत्रों की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है. सेना द्वारा वहां ड्रोन व कैमरा लगाने को लेकर सख्त मनाही की गई है. रफेल को लेकर अंबाला एयरफोर्स स्टेशन को पहला स्क्वाड्रन बनाया गया है. इन विमानों के स्वागत कर लिए वायुसेना अध्यक्ष भदौरिया मौजूद रहेंगे.

फाइटर विमानों कर आगमन के कारण जिला प्रशासन ने आज अंबाला एयरबेस के निकती 3 किलोमीटर तक के एरिया में धारा 144 लागू मार दी है. साथ ही इन इलाकों में आज ड्रोन या कैमरा का इस्तेमाल पूरी तरह से रोक दिया गया है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि राफेल डील आज तक की सबसे चर्चित डील रही है. इस डील को साल 2016 में अंजाम दिया गया था. इसी के चलते आज भारत में पांच लडाकू विमान पहुँच रहे हैं. ख़ास बात यह भी है कि इन विमानों को भारतीय पायलट ही उड़ा कर ला रहे हैं.