रेलवे ने निकाली 2792 पदों पर भर्तियाँ, परीक्षा के बिना हो रहा हैं चयन – ऐसे करें आवेदन

रेलवे ने 2,792 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है.  तारीख बढ़ने के बाद, योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अब सुनहैरा मौक़ा हैं. उम्मीदवार अब 9 जुलाई, 2020 तक अपना आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि प्रारंभ में, इस भर्ती के लिए अंतिम आवेदन तिथि 5 अप्रैल, 2020 निर्धारित की गई थी। लेकिन कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर, इस्टर्न रेलवे के रेलवे भर्ती टीम (RRC) ने 2,792 ट्रेड अपरेंटिसशिप को फिर से भर्ती करने का अवसर प्रदान किया है.

कैसे करें आवेदन

रेलवे की इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 15वर्ष से 24वर्ष के बीच की होनी चाहिए. बता दें की SC/ST सहित कई श्रेणियों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष तक की छूट दी गयी है. GEN और OBC श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का आवेदन शुल्क अदा करना होगा. वहीं, SC/ST/PWD और महिला श्रेणियों के उम्मीदवारों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा. उम्मीदवार आवेदन का भुगतान किसी भी बैंक के क्रेडिट तथा डेबिट कार्ड से कर सकता हैं. इसके अलावा SBI UPI या ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) द्वारा भी भुगतान किया जा सकता है. बता दें कि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 50% अंकों का 10वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए. इसके साथ-साथ आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास ट्रेड का नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (National Tread Certificate) का होना भी अनिवार्य है.

ईस्ट रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2020 के तहत इसमें लिखित परीक्षा नहीं ली जाएगी, बल्कि सीधे भर्ती किया जाएगा. बता दें की इसमें 10वीं क्लास के मार्क्स पर्सेंट और उम्मीदवार के ITI में प्राप्त स्कोर के आधार पर लिस्ट तैयार की जाएगी और फिर उम्मीदवार का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा railway recruitment 2020 online application form, railway recruitment 2019-2020, railway jobs 2019 for 12th pass, railway recruitment cell.

9 thoughts on “रेलवे ने निकाली 2792 पदों पर भर्तियाँ, परीक्षा के बिना हो रहा हैं चयन – ऐसे करें आवेदन

  1. I am Harsh Nagpal. I am son of Mr Rakesh Nagpal and my mother name is Mrs Sonia Nagpal. My covallificarion is 10th pass or my 10th percentage is 66.6%.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WhatsApp chat
WhatsApp Group से जुड़ें