दुनिया की सबसे बड़ी गणपति प्रतिमा "भारत" में नहीं हैं – बल्कि विदेश में हैं
दुनिया की सबसे बड़ी गणपति प्रतिमा “भारत” में नहीं हैं – बल्कि विदेश में हैं

दुनिया की सबसे बड़ी गणपति प्रतिमा “भारत” में नहीं हैं – बल्कि विदेश में हैं

भारत देश रीति-रिवाजों और धार्मिक विश्वासों से परिपूर्ण देश है. यहाँ हर धर्म के लोग रहते हैं इसलिए यहाँ हर भगवान की पूजा व् अर्चना की जाती है. खास तौर पर गणेश चतुर्थी का त्यौहार यहाँ काफी हर्षोल्लास से मनाया जाता है. 10 दिन तक गणपति बप्पा भक्तों के घरों में विराजमान रहते हैं और फिर 10 दिन बाद उनका विसर्जन कर दिया जाता है.

दुनियाभर में गणपति जी के भक्तों की कमी नहीं है. भारत में जगह जगह गणेश जी के मंदिर बनाए गए हैं. हर साल लाखों भक्त उनके दर्शनों के लिए पहुँचते हैं. ख़ास तौर पर लोग घरों में गणपति जी की प्रतिमा रख कर उनका पूजन करना काफी पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के इलावा भी एक ऐसा देश है, जहाँ गणपति जी को ख़ास अहमियत दी जाती है और उनके आगे शीश निवाया जाता है?

जी हाँ, थाईलैंड के खलंग कवन में दुनिया की सब्सी ऊंची गणेश प्रतिमा मौजूद है. इस प्रतिमा की ऊँचाई ज़मीन से लगभग 39 मीटर की है. यहाँ के लोग गणेश भगवान को काफी मानते हैं. ख़ास तौर पर थाई लोग मांगलिक कार्यो के शुभारंभ हेतु यहाँ गणेश भगवान की पूजा करते हैं. थाई लोगों का विश्वास है कि गणपति पूजन से उनके हर काम की शुरुआत अच्छी होती है और स्वयं गणपति बप्पा उन्हें आशीर्वाद देते हैं.