Tik-Tok पर डांस किया तो हो गयी जेल, साथ में 3 लाख पाउंड का लगा जुर्माना
Tik-Tok पर डांस किया तो हो गयी जेल, साथ में 3 लाख पाउंड का लगा जुर्माना

Tik-Tok पर डांस किया तो हो गयी जेल, साथ में 3 लाख पाउंड का लगा जुर्माना

  29 Jul 2020  

टिकटॉक भले ही भारत में बैन कर दिया गया है. लेकिन ऐसे कईं देश है, जहाँ इस एप पर डांस विडियो बना कर डालना प्रतिबंधित है. इन्ही में से एक देश है मिस्र. यहाँ की अदालत ने हाल ही में टिकटॉक पर अभद्र नृत्य दिखाने वाली पांच युवतियों को विडियो बनाने के आरोप में दो साल की सज़ा सुनाई है साथ ही इन महिलाओं पर तीन लाख इजिप्टीयन पाउंड यानि 14 लाह रूपये का जुर्माना लगाया है. अदालत का मानना है कि इन महिलाओं ने देश के रूडिवादी समाज का माहौल खराब किया है.

मिली जानकरी के अनुसार इस मामले पर एक सरकारी वकील ने बयान देते हुए कहा कि, “मिस्र एक ऐसा देश है, जहाँ पारिवारिक मूल्यों और सिद्धांतों का उलंघन करना सख्त मना है. ऐसे में इन महिलाओं ने जनता की भावनाओं को आहत करके उन्हें मानसिक तनाव दिया है. जिसके चलते अब अदालत ने उन्हें भारी जुरमाना और सज़ा दी है.” आरोपी महिलाओं में से एक का नाम हनीन होसाम है जोकि 20 वर्षीय छात्रा है, वहीँ दूसरी का नाम मोवादा अल-अधम है जोकि 22 वर्षीय है और एक छात्रा ही हैं. इसके इलावा अन्य तीन आरोपी महिलाएं भी शामिल हैं जिन्होंने इन दोनों को टिकटॉक विडियो बनाने में मदद की थी.

हनीन और मोवादा ने जो विडियो अपलोड किया है, वह 15 सेकंड की अवधि का है. इस क्लिप में दोनों कारों के भीतर मेकअप करती नज़र आ रही हैं साथ ही रसोई में नृत्य करती हुई दिख रही हैं. परन्तु उनका यह नृत्य उन्हें इतनी बड़ी सज़ा का हकदार बना देगा, ऐसा उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था.